Read in Your Language

What is Spirituality in Hindi | आध्यात्मिकता क्या है?

What is Spirituality? आत्म ज्ञान होता है?

What is Spirituality in Hindi: हमारा देश बहोत सारी संस्कृतिओ गढ़ हौ। दुनिया मे एक लौता देश है, जहाँ भिन्न धर्म के लोग रहते है। भारत मे सभी धर्मो में आध्यात्मिकता (Spirituality) का बहोत महत्व है। जैसे कि आध्यात्मिकता (Spirituality) के बिना धर्म नही और धर्म के बिना आध्यत्म नही यह दोनों एक दूसरे के पूरक है।

यह टॉपिक आज यहाँ लेने का उदेसिया यह है। कि आध्यात्मिकता क्या है यह सच में आप समझें क्यो की इस आधुनिक साइंटिफिक जमाने मे भी लोग आध्यात्मिकता को भी गलत समझ लेते है। और उसे विज्ञान से सुपिरीयर मान लेते हे। कइं कई लोग तो ऐसेभी है कि अपना जीवन का मूल्यवान समय आध्यत्म के पीछे लगा देते है। और मिलता कुछ नही है। इसलिए आज में आपको थोड़े वीडियोज़ जो श्याम मानव सर् द्वारा पेस किये गये है। जो आपको आध्यात्म समझ ने में बहोत मदद रूप बनेंगे।

  1. आध्यत्म याने क्या? (What is Spirituality?)


2.साक्षात्कार क्या होता है?

3. बहुत ज्यादा पढे लिखें लोग अंधविश्वासी क्यो होते है?

4. बहोत पढेलिखे लोग अध्यात्म में विश्वास क्यो रखते है? ओर उन्हें कैसे रोके।

5. सायन्स के आगे योगिक सायन्स है क्या तथ्य है। उसमे?




What is Spirituality in Hindi?

Monolith In Ahmedabad mystery reality

हाल ही में Ahmedabad के एक पार्क में लोगो को Monolith (पत्थर का खंभा) दिखने को मिला था, लोग उसको देख के इतने आश्चर्यचकित हो गए थे कि बहुत से लोगो ने यह मान भी लिया होगा कि यह stone पक्का Aliens ने बनाए होंगे।

क्यों की आम तौर यह मान्यताएं लोगो के बीच रहती है कि, Monolith Aliens के द्वारा बनाया जाता है और दुनिया में बहुत से जगह पे ऐसे दावों की घटनाएं होती रहती है। लेकिन भारत में पहेली बार ऐसा stone किसी पार्क में लोगो को अचानक से देखने को मिला होगा।

यह stone Gujarat के अहमदाबाद के एक पार्क में लोगो को मॉर्निंग में वॉकिंग के दौरान देखने को मिला था, जिसको देख के लोग आश्चर्य चकित हो गए थे। और लोगो ने इसे सोशियल मीडिया में वायरल करा दिया था, उसपे मामले में पार्क प्रशासन ने मीडिया में आके बयान दिया है कि यह Monolith पार्क की patner कंपनी द्वारा प्राकृतिक रूप से स्टील जैसी धातु से बनाया गया है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया विडियो देखे।