.

Read in Your Language

What is difference between Dog and Cat Families

कुत्ता और बिल्ली जैसे प्राणिओ के साथ मनुष्य का रिस्ता बहुत पुराना रहा है । यह दोनों ऐसे प्राणी है जो सदियो से मनुष्य के साथ रहते आए है। दोनों की गिनना पालतू प्राणिओ मे होती है । इंसान पहले के समय मे इनको प्राणिओ के शिकार के लिए या घर की सुरक्षा के लिए उपयोग कििया करते थे।
खाने पीने के मामले मे समान दिखने वाले यह दोनों शारीरिक रूपसे अगल अलग फॅमिली मे से आते है। 
बिल्ली  Felidae फेमिली से बिलांग करती है जिसमे Tiger, Lion, Cheetah, Jaguar जैसे प्राणी आते ,जहां 
कुत्ते की बात करे तो वह Canidae फेमिली से आते है जिसमे भेड़िया, लोमड़ी, जंगली कुत्ते जैसे प्राणिओ का समावेश होता है, कुत्ता और बिल्ली दोनों का समावेश मासाहारी प्राणिओ मे होता है। 
कुत्ता अकेले रहना पसंद नहीं करता अगर कोई उसके साथ टाइम बिताए तो वो उसे अच्छा लगेगा वही बिल्ली अकेले रहना ज्यादा पसंद करती है। अगर आप कुत्ते और बिल्ली दोनों को नींद मे से उठाओगे तो कुत्ता ज्यादा सतर्क रहेता है। जहां बिल्ली आपको नींद मे ही दिखेगी, बिल्ली कुत्ते के कम्पेर मे बहोत स्फुर्थिली और तेज रहती है , वो पेड़ आदि जैसी छीजो पे आसानी से चढ़ उतर सकती है। दोनों प्राणिओ को ट्राइनेड किया जा सकता है। दोनों लगभग समान स्किल से समपन है। बिल्ली अपनी सफाई खुद रखती है , उसे क्लीन रहना पसंद है, जहां कुत्ता अपने आप से इतना क्लीन नहीं रेहता। कुत्ता आउटडोर स्पोर्ट्स के लिए अच्छा दोस्त माना जाता है, क्यो की उसको दोड्न खेलना पसंद रेहता है। कुत्ते को ज्यादा स्पेस की जरूरत रहती है, वही बिल्ली कम जगह मे भी कम्फर्ट महसूस करती है। कुत्तो को ज्यादा संभाल ने की जरूरत रहती है। जहां बिल्ली इंडिपेंडेंट प्राणी होने की वजह से उसका इतना खयाल नहीं रखना पड़ता। 
दोनो वैसे समान पालतू प्राणी है। लोग दोनो को पालन पसंद करते है। क्यों की दोनो का रिश्ता इंसानों के साथ अच्छा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें