.

Read in Your Language

Pakistan New Map Including Junagadh and IOK

Pakistan New Map Including Junagadh and IOK

पाकिस्तान ने रिलीज किया नया नक्शा, उस नक्शे में गुजरात का जूनागढ़, मनावदर, और ऑक्यूपाइड कश्मीर को सामिल किया गया है।
पाकिस्तान ने अभी ऐसा नक्शा क्यों रिलीज किया उसके पिछे यह तथ्य दिए जा रहे है की, 5 अगस्ट 2019 को भारत ने आर्टिकल 370 जो कशमीर में लागू था उसे, नाबुद किया था। उस समय पाकिस्तान उसके लिए कुछ कर नहीं सका था। पाकिस्तान ने यह मेटर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की कोशिश की थी लेकिन उसमे वह ना कमियाब रहे थे। आज 4 अगस्त आर्टिकल 370 ख़तम हुआ था उसके ठीक अगल दिन पाकिस्तान ने यह नक्शा जारी किया है। 

इस घटना को एक पॉलिटिकल स्टंट बताया जा रहा है, कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने जनता को खुश करने के लिए ऐसा पैत्रा खेला है। जिस से लगे कि वह 370 के खिलाफ थे और रहेंगे।

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अपनी थोड़ी टर्मिनोलॉजी भी चेंज कर दी है, जैसे कि पहले पाकिस्तान Indian occupied Kashmir को पहले IOK कहता था अब उसे IIOK यानी की Indian illegal y occupied Kashmir अब पाकिस्तान IOK को हर जगह IIOK कहेगा जैसे कि UN जैसे स्थलों पे।

पाकिस्तान का कहना है कि हमारे पूर्वजों की इच्छा थी वह आज हमने सरकारी तरीको से जाहिर कर दी है। यह हमारा क्लियर और सबसे बड़ा कदम है। हमारे पूर्वजों ने कहा था उतना श्रीनगर तक का कब्जा लेके रहेंगे।

गुजरात के जूनागढ़ मामले में बात करे तो ब्रिटिश समय में जूनागढ़ एक ब्रिटिश सरकार के अंदर आने वाला एक राज्य था। वाहा का रूर्लेर एक मुस्लिम था। लेकिन वहा की अधिकतर जानता हिन्दू थी। आज भी जूनागढ़ में 87% से ज्यादा लोग हिन्दू है। भारत को अंग्रेजो से आजादी मिली उस समय यह के नवाब मुहम्मद मोहबत खान 3 ने जूनागढ़ का जुड़ाव पाकिस्तान से होगा ऐसी इच्छा प्रकट की थी, लेकिन सरदार वल्लभभाई पटेल, और जवाहरलाल नहरु ने यहां की जानता के लिए सोचा और बाकायदा वोटिंग करवाया और, वोटिंग के नतीजे में सभी अधिकतर जनता की राय रही की जूनागढ़ हिन्दुस्थान के साथ जुड़ेगा। उस समय पाकिस्तान यह मैटर को 1948 में UN में ले गया था, लेकिन उस समय पे कश्मीर का भी मुद्दा चल रहा था तो इस विषय पर अधिक चर्चा हो पाई नहीं थी, इसलिए आज पाकिस्तान फिर से यह मुद्दा गरमा ना चाहता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें