Read in Your Language

Black Panther hero Chadwick Boseman passed away

Black Panther hero

Black Panther फिल्म के hero Chadwick Boseman का cancer की वजह से देहान्त हो गया है।

43 साल के Chadwick Boseman अकेले अश्वेत अभिनेता थे जिन्होंने मुख्य अभिनेता के रूप में सुपर हीरो का अभिनय किया था। वह अपनी ब्लैक पैंथर फिल्म जोकि marvel से बनी हुई थी उसके लिए फेमस थे।

बताया जा रहा है। Chadwick boseman को 4 साल पहले पेट का कैंसर होने का ज्ञात पाया गया था। ऐसा उनके परिवार से और बयान आया था। यह बात chadwick ने अपने फैन से छुपाई थीं। और फैंस के लिए नई नई मूवी में काम करते गए थे।

Sushant Singh's Gf Rhea Chakraborty and Rajdeep Viral Interview


सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड (Sushant Singh Rajput's Girlfriend) ने अभीतक चूपी बनाई रखी थी फाइनल्ली रह  ने चूप्पी टोडी ओर इंडिया टूड़े(India Today) के पत्रकार राजदीप सर देसाई (Rajdeep Sir Desi) को इंटरव्यू दिया। जिसके बारे मे सुशांत सिंह राजपूत के फेंस ने टिवीटर पे ट्रेंड भी चलाया था। सुशांत सिंह के फेन का मानना है की Rhea उसके मोत के  लिए जिम्मेदार है और आजतक और इंडिया टूड़े Rhea को सपोर्ट कर रहा है। इसकी वजह से ShameonAajtak नाम का ट्रेंड टिवीटर पे चल रहा था। 

Rhea Chakraborty ने अपने दिये गए इंटरव्यू मे सुशांत सिंह राजपूत डिप्रेशन मे कब से आ गए उसके बारे मे बताया था, उसके बारे मे उन्होने कहा था की, जब सुशांत और Rhea दोनों जब यूरोप गए थे, उस समय Rhea को पता चला था की सुशांत को फ्लाइट मे बेठने से डर लगता है। इसलिए सुशांत अपने साथ एक दवाई भी रखता है उस दवाई का नाम भी Rhea ने बताया था, जिसका नाम है मोडाफिनिल। और उसका दावा था की सायद उसी दवा की वजह से सुशांत को डिप्रेशन हुआ होगा। क्यो की सुशांत को डिप्रेशन की बीमारी उनके यूरोप ट्रिप के बाद ही लगी थी। 

ईसपे फेंस ने उसको आड़े हाथ लिया, एक विडियो बहुत विरल हो रहा है, जिसमे सुशांत खुद प्लेन उड़ा रहे है। ये कैसे संभव है।

विडियो 1:

 विडियो 2: 

 विडियो 3:

Rhea Chakraborty का विरल विडियो  कैसे बॉलीवुड माफिया काम करते है वो इक्सप्लेन कर रही है, कैसे वो गुंडो से काम करवाती है उसका वायरल विडियो 

Rhea Chakraborty and Rajdeep Sir Desai Full Viral Interview:

 

लड़की जिसने हिन्दू देवी देवता वाली किताब को टोइटलेट पेपर की तरह इस्तेमाल करने की बात की।

 sushmita sinha
pc: Sushmita Sinha(Instagram)

कोन है वह लड़की(Girl) जिसने हिन्दू देवी देवता(God-Goddess) वाली किताब (Book) को टोइटलेट पेपर(Toilet paper) की तरह इस्तेमाल करने की बात की।

दोस्तो हाली में सोशल मीडिया(Social media specially twitter) में एक लड़की को बहुत ट्रेंड किया जा रहा है। बड़े बड़े नेताओ ने भी उसके बारे में ट्वीट या पोस्ट किया है। और उसको गिरफ्तार करने की और उसका अकाउंट भी सस्पेंड करने की मांग भी उठ रही है। 

यह लड़की का नाम है Sushmita Sinha जो अपने आपको फेमिनिस्ट बताती है, उनहो ने सोसियल मीडिया मे एक विडियो रखा था। जिसमे वो एक हिन्दू किताब का विसलेशन करती है। उसमे क्या क्या बाते लड्कीओ के खिलाफ दी है उसकी बाते करती है। अपना मन्तव्य रखती है, लेकिन वह विडियो के लास्ट मे बोल देती है की यह किताब कोई काम की नही है जो मैंने 15 मे खरी दी थी, क्यो की इस किताब मे औरत के बारे मे गलत लिखा है। इसलिए मे इस किताब का टिशू पेपर की तरह या टोइटलेट पेपर की तरह इस्तेमाल करूं। 

इस बात से हिन्दू लोगो की भावना को ठेस पहुची क्यो की किताब पे हिन्दू देवी देवता और एक धार्मिक किताब होने के कारण, उस लड़की कासोसियल मीडिया मे जमके विरोध हो रहा है। 

Sushmita Sinha का full Viral विडियो: 

Unemployment in India After Corona

इंडिया में बेरोजगारी (unemployment) इतनी बढ़ गई है, की लोगो के खाने पीने के वांधे हो गए है। जो लोग corona के चलते नोकरी गवा बैठे है, उनके बारे में सरकार को एक बार सोचा चाइए। भारत में लगभग 2 करोड़ लोगो ने  इस corona वाइरस के चलते नोकरी गुमा दी है ऐसा एक रिपोर्ट का  कहना है।

Ilo (International labour organization) के अनुसार भारत में बेरोजगारी का दर 32% हो सकती है।

जुलाई की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में जुलाई महीने में 50 लाख लोगों ने अपना रोजगार गवाया हैं। इतनी बड़ी संख्या में रोजगारों का जाना देश को कहा ले जाएगा आप सोच ते। एक अनुमान के साथ हर इंसान के साथ औसत 4 जन जुड़े हो सकता है, तो 2 करोड़ लोगो  का रोजगारी  जाना  कितने लोगो पे असर करता है, आप अंदाजा लगा सकते हो।

वैसे हर सेक्टर में निकरिया गई। बहुत ही कम लोगो को नोकरी मिल रही है, और मिल रही है। उनको भी कम सैलरी वाली नोकरी मिल रही है। सब से ज्यादा असर होने वाला क्षेत्र टूरिज्म है। 

बेरोजगारी पे रवीश कुमार की रिपोर्ट देखे।

Tarak mehta की Anjali bhabhi ने Serial छोड़ा!

Neha Mehta aka Anjali Mehta
तारक मेहता TV सीरियल इंडियन टीवी सिनेमा में एक ऐसा सीरियल है, जिसे सायद ही कोई ना जानता हो ऐसा हो सकता है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा यह सीरियल 2008 से लगातार चलता आ रहा है।लेकिन इस सीरियल में एक बुरी खबर निकल के आई है। तारक मेहता सीरियल (Tarak Mehta Ka Ulta Chasma Serial) में पिछले 12 सालो से काम कर रही, अंजली भाभी (Anjali Bhabhi) (जिनका असली नाम: नेहा मेहता (Neha Mehta) है )ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल छोड़ दी है।

बताया जा रहा है कि अंजली भाभी को एक नया इंटरेस्टिग प्रोजेक्ट मील गया है, इसलिए वह उनका 12 साल पुराना शो छोड़ रही है। 

बताया जा रहा है अंजली भाभी ने शो छोड़ने के बारे में जानकारी कोरोना आने से पहले ही सीरियल मेकर्स को दे दी थी। तारक मेहता सीरियल जिसका सूटीग corona की वजह से रुका पड़ा था। लेकिन अब सूटिंग कि परमीशन मिलने की वजह से सूटिंग फिर से स्टार्ट हो गया है। लेकिन ऐसा लग रहा है अंजली भाभी ने अपना मन कहीं और बना लिया है। इसलिए वो अब corona टाइम से सूटिंग में नहीं आ रही इसका तारक मेहता का उल्टा चश्मा के मेकर्स असित मोदी के ऑफिसियल प्रवक्ता ने पुष्टि की है। की वह अब शो पे नहीं आयेगी ऐसा हमे पहले ही बताया था। लेकिन मेकर्स अभी भी प्रयास कर रहे है कि अंजली भाभी की  फ़िर से शो मे वापसी हो जाये। 

नेहा भाभी का जन्म गुजरात के पाटन जिल्ले मे 9 June 1978 मे हुआ था।लेकिन उनकी परवरिस अमदावाद, बरोड़ा जैसे बड़ी सिटि मे हुई थी। वह गुजरती परिवार से अति है। और उनके पापा एक प्रसिद्ध लेखक है।  उनहो ने बहोत साल थिएटर किया था। उनहो ने सिरियल मे काम 2001 से स्टार्ट किया था और उनकी पहली सिरियल का नाम था Dollar Bahu जो की Zee TV channel पे प्रसारित होती थी। 

अंजलि भाभी का Instagram Account:

View this post on Instagram

follow @tmkocinsta

A post shared by Neha Mehta (@nehamehtaofficial) on

Hindustani Bhau and Kunal Kamra viral audio

हिन्दुस्तानी भाऊ (Hindustani Bhau) और कुणाल कामरा (Kunal Kamra) के बीच एक टेलिफोन बात हुई और दोनो के बीच तीखी बहस हुई। दरअसल बात यह थी की आजकल कॉमेडियन लोग धर्म पे कॉमेडी करने लगे है,उसमे भी हिन्दू धर्म सभी कॉमेडियन का टारगेट रहता है ऐसा हिन्दुस्तानी भाऊ का कहना है।

इसी बातो को लेकर  हिंदुस्तानी भाऊ और कुनाल कामरा की जो अक कमेडियन है। उन दोनों की बीच बहस हुई थी,  बात गाला-गाली तक पाहुच गई थी। सोश्ल मीडिया मे यह Audio Viral हुआ है। 

इस बहस ने कौन क्या कहना चाहता है, समझ मे नहीं आरहा। लेकिन बात यह है की कमेडियन (Comedian) लोग आजकल जो धर्म पे कॉमेडी कर रहे है, इसके लिए हिंदुस्तानी भाऊ ने एक विडियो सोश्ल मीडिया मे रखा था जिसमे धर्म के खिलाफ कोमड़े करने वालों के लिए भाऊ ने धम्की भरा संदेश दिया था। उसके बचाव मे कुनाल कामरा आगे आए थे और उनको थोड़ा संविधान और इंसानियत का बोध दिया था बाकी आप खुद विडियो मे देख सकते है। विडियो नीचे है।


Facebook Operates by political parties in India

Facebook Operates by political parties in India

Facebook wall street journal
फेस्बूक (Facebook) पर आज कल गंभीर आरोप लगाए जा रहे है,कई कई देशों की कंपनियों ने तो फेसबुक को विज्ञापन देने को भी माना कर दिया है जैसे कि अमरीका की। 
लोग आज कल फेस्बूक की विसवशनीयता पे भी सवाल उठा रहे है। इसका कारण है अमेरीकन अखबार The Wall Street Journal ने अपने इन्वैस्टिगेशन मे पाया की फेस्बूक हेट स्पीच वाली पोस्ट हटाने मे दोहरा रवैया अपनाता है।   वह अपनी खुदकी पॉलिसी का पालन नहीं कर रहा। जिसमे  T.Raja Singh जैसे पॉलिटिशन ने रोहींगिया मुस्लिम के बारे की गई टिप्पणी का एक एक्जाम्पल पेस किया था, उसमे उनहो बताया की फेस्बूक ने   T.Raja Singh की वह पोस्ट फेस्बूक पॉलिसी का उल्लंघन करती है फिर भी फेस्बूक ने उसे हटाया नहीं था।
 
फेस्बूक के स्पोक पर्सन Andy Stone, का  The Wall Street Journal की इस रिपोर्ट पे बयान आया की  इसके बारे मे उनको Ankhi Das जो की Facebook -India, South & Central Asia की Public Policy Director उनहो ने हमे ऐसी ही एक पोस्ट हटाने पे  बताया था की मोदी की पार्टी या उनसे जुड़े लोगो की  फेस्बूक से पोस्ट डिलीट करना या उनका अकाउंट बेन करना फेस्बूक के बिसनेस पे असर करेगा, पॉलिटिकल Blow Back होगा जो काफी गहरा होगा (facebook का काफी नुकसान))। यानि की फेस्बूक गवर्नमेंट के दबाव मे काम करता है ??  अधिक माहिती देते हुआ स्पोके पर्सन ने यह भी कहा था की पोस्ट डिलीट न करने का  कोई अन्य कारण भी हो सकते है। 

और तो और The Wall Street Journal ने फेस्बूक के फॉर्मर एम्प्लोयी से से बात करने से और बाद मे उन्हे कोट करते हुआ बताया की कैसे फेस्बूक ने कुुचहेट स्पीचस को और कैसे प्रोगोवरमेंट एलीमेंट्स को जगह दी है।
यानी कि फेसबुक उस टाइप के कंटेंट को कैसे पेजेस, ग्रुुप में ऑटोमैटिक शेयर होने के लिए हाईलाइट करती है, उसके लिए फेसबुक स्पेशल एल्गोरिथम का भी उपयोग करती होगी, जिस से उस टाइप की इंफॉर्मेशन का स्प्रेडिंग जायदा से ज्यादा होने के लिए आगे आए । 

The Wall Street Journal की इस रिपोर्ट से देश विदेश मे हँगामा हो गया है क्योकी सोसियल मीडिया मे इस तरह के अजेंडा से डेमॉक्रसि पे सवाल उठ रहे है? 

ऐसी पोस्टों को बढ़ावा देना जो कि हकीकत में देश मे माहौल बिगड़ शकता है और बड़े पैमाने पर जनसंघर्ष के लिए जिमेदार ऐसी पोस्ट को डिलीट न करके फेसबुक बस अपना बिजनेस फायदा देख रहा है। इंडिया में फेसबुक के अन्य देशों के मुकाबले में ज्यादा यूज़र्स है और BJP की राइवल पार्टी कोंग्रेस से करीब 3 गुना ज्यादा यानी कि 15 मिलियन यूजर फॉलोवर्स है। ऐसे में अगर इनका कोई प्रवक्ता कुछ गलत चीजे शेयर करता है तो वह देश भर में कितनी जल्द फैल जाएंगी इसका अंदाजा आप लगा शकते है। 

फेसबुक गोपनीयता घोटाले में निसने पे रही कैम्ब्रिज एनालिटिका के  व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वायली ने ब्रिटिश सांसदों को बताया था की  कि उनकी कंपनी ने भारत में बड़े पैमाने पर काम किया और "कांग्रेस" भी क्षेत्रीय स्तर पर एक ग्राहक थी, ऐसा उनका मानना था।

अगर फेस्बूक अपना बिजनेस फाइदा ही देखता है फिर तो  जिस  पास पार्टी  ज्यादा पैसा है वो आराम से इलैक्शन जीत सकता है, इसलिए अगर इलैक्शन होता है तो क्या फैर इलैक्शन हुआ कहलाएगा। क्यो की ऐसी सोश्ल मीडिया स्ट्रेटजी केवल एक पार्टी या समुदाय को फाइदा पहुचाती है। इसलिए लोकतंत्र पे सवाल उठ रहे है, 

इसीलिए हमारे जीवन से जुड़ी और बड़े प्रभावों डालने वाली सोश्ल मीडिया के गलत प्रभावों से कैसे बचा जाए, कैसी पॉलिसी या बनाए जाए, जो एक लोकतात्रिक देश में निष्पक्ष काम करे, उसपे भारत के नेताओ को और सोसियाल मीडिया वेबसाइट्स को सोचना चाहिए।

इसी विषय को  विडियो के माध्यम से जानने के लिए :

Bulati hai magar janeka nahi, Rahat Indori death

Bulati hai magar Janeka nahi, Poet Rahat Indori passed away.



Bulati hai magar janeka nahi: Rahat Indori
बुलाती है मगर जानेका नही,जिसको आप डायलॉग कहो या सायरी कहो, जिसपे बहुत से meme और फनी विडियो, बन चुके है, उसी को लिखने वाले मसुर शायर राहत इंदौरी अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका 11 अगस्त को इंदौर की एक अस्पताल में निधन हो गया। उनको कोरोना पॉजिटिव पाने के बाद, अस्पताल में दाखिल किया गया था, वहा उनकी कार्डिएक अरेस्ट होने से निधन हुआ है।

Why Binod name Viral on Social media?

Why Binod name Viral on Social media?

दोस्तो , आजकल सोशियल मीडिया (Social Media) मे एक नाम बहुत प्रचलित (Viral) हुआ, वह नाम है , Binod 
यह नाम Binod आज कल आपको हर जगह मिल जाएगा जैसे की यूट्यूब, facebook, या फिर instagram आपको हर कमेंट बॉक्स मे binod नाम ही दिखेगा। ये नाम Viral होने की वजह इतनी खास नहीं है । लेकिन इंडिया मे कभी कभी विडियो या चिजे बिना काम के भी Viral हो जाते है। जैसे की सोनम गुप्ता बेवफा है नोट वाला ट्रेंड बीच मे रहा था की, आपको हर नोट पे सोनम गुप्ता बेवफा लिखा मिलेगा जिसकी कोई स्पेसिफिक वजह नहीं थी वैसे ही बिनोद के भी viral होनेकी इतनी बड़ी वजह नहीं है।
विनोद नाम फ़ेमस कैसे हुआ?

What is difference between Dog and Cat Families

कुत्ता और बिल्ली जैसे प्राणिओ के साथ मनुष्य का रिस्ता बहुत पुराना रहा है । यह दोनों ऐसे प्राणी है जो सदियो से मनुष्य के साथ रहते आए है। दोनों की गिनना पालतू प्राणिओ मे होती है । इंसान पहले के समय मे इनको प्राणिओ के शिकार के लिए या घर की सुरक्षा के लिए उपयोग कििया करते थे।
खाने पीने के मामले मे समान दिखने वाले यह दोनों शारीरिक रूपसे अगल अलग फॅमिली मे से आते है। 
बिल्ली  Felidae फेमिली से बिलांग करती है जिसमे Tiger, Lion, Cheetah, Jaguar जैसे प्राणी आते ,जहां 
कुत्ते की बात करे तो वह Canidae फेमिली से आते है जिसमे भेड़िया, लोमड़ी, जंगली कुत्ते जैसे प्राणिओ का समावेश होता है, कुत्ता और बिल्ली दोनों का समावेश मासाहारी प्राणिओ मे होता है। 

Pakistan New Map Including Junagadh and IOK

Pakistan New Map Including Junagadh and IOK

पाकिस्तान ने रिलीज किया नया नक्शा, उस नक्शे में गुजरात का जूनागढ़, मनावदर, और ऑक्यूपाइड कश्मीर को सामिल किया गया है।
पाकिस्तान ने अभी ऐसा नक्शा क्यों रिलीज किया उसके पिछे यह तथ्य दिए जा रहे है की, 5 अगस्ट 2019 को भारत ने आर्टिकल 370 जो कशमीर में लागू था उसे, नाबुद किया था। उस समय पाकिस्तान उसके लिए कुछ कर नहीं सका था। पाकिस्तान ने यह मेटर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की कोशिश की थी लेकिन उसमे वह ना कमियाब रहे थे। आज 4 अगस्त आर्टिकल 370 ख़तम हुआ था उसके ठीक अगल दिन पाकिस्तान ने यह नक्शा जारी किया है। 

इस घटना को एक पॉलिटिकल स्टंट बताया जा रहा है, कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने जनता को खुश करने के लिए ऐसा पैत्रा खेला है। जिस से लगे कि वह 370 के खिलाफ थे और रहेंगे।

कोन है वह Teacher जो corona पे funny video बनाके Viral हुई थी।

pc: bcaunty
Teacher जो Corona पे Video बनाके Lockdown Singh Student के नाम लेके Viral हुई हैै उनके बारे में जानकारी: हाल ही में सोशल मीडिया में एक विडियो वायरल हुआ था. जिसमे एक टीचर अपने बच्चो का अत्तान्देंस ले रही  , उसमेे वोह अपने स्टूडेंट्स को अलग अलग नाम से पुकार रही है. जैसे की कोरोना पाल सिंह, lockdown singh, ग्लव्स गायकवाड, Social distancesingh, आत्म निर्भार केलावाला, मास्क महतो, कोविड अवेस्थी, आदि। और वह अपने विध्यार्थियो की खबर लेती दिख रही है, यह फनी विडियो ने सोशल मीडिया में धूम मचा दी थी आज हम इस विडियो में जो टीचर दिख रही है उनके बारे में थोडा जानेंगे.