.

Read in Your Language

गरीबी (poverty) के लिऐ कोन जिम्मेदार है सरकार (government) या पब्लिक (public)??

हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है। यहां पे सरकार लोगो द्वारा बनाई जाती है। फिर भी हमारे देश में गरीबी क्यों है? आखिर किसकी गलती रहती है। वोटर की या फिर सरकार की जो गरीबी दूर नहीं हो पा रही?
दरअसल हमारे देश में गरीब को केवल वोट बैंक की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है। चुनाव आते है, तभी नेताओ को गरीब याद आते है। और उनसे बड़े बड़े वादे भी किए जाते है लेकिन चुनाव ख़तम होते है, परिणाम आते ही,सारे वादे जैसे 5 साल के  लिए और एक्सटेन से हो जाते हैं। फिर वही चुनाव अता है, लोगो की हालत वही की वही रहती है।

भारत मे गरीबी के प्रमुक कारणों

1.हमारे देश में नेता लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है। 

नेताओ पढे लिखे नहीं होने की वजह से वह लोग बहोत सी योजनाओ के बारे मे सही से जान नहीं सकते  और इम्प्लीमेंट भी सही से करवा नहीं सकते । उनकी नॉलेज भी ज्यादा नहीं रहती इसलिए  थिंकिंग भी  इतनी ब्रॉड नहीं होती है। 

2. हमारे पढे लिखे लोग पोलिटिक्स (Politics) मे इन्टरेस्ट नहीं लेते 

हमारे देश मे ऐसी मान्यता सी बन गई है की पॉलिटिक्स मे गुंडे टाइप के लोग ही जाते है। और इन गुंडे टाइप के नेटो की वजह से  पढे लिखे लोग भी पॉलिटिक्स मे जाने से डरते है । क्यो की वो लोग भी देखते है की यहा तो  पहले से गुंडे भरे हुआ है , उनसे भिड़ने मे जान मान का खतरा भी रेहता है । दूसरा कारण यह भी है की  पढे लिखे लोग पढ़ाई करके सब सरकारी नौकरी या अन्य अछे सैलरी वाली प्राइवेट जॉब ढूंढने मे व्यश्त रहते है । उन्हे पॉलिटिक्स का विषय इतना महत्व पूर्णा नहीं लगता  जबकि हमारे समाज के विकास और इस भारत देश के विकास के लिए पॉलिटिक्स मे में अच्छे लोगो का होने का भी काफी महत्व का है।

3। हमारा वोटिंग सिस्टम (Indian Voting System)

हमारे वोटिंग सिस्टम (Voting system) में वोट (vote) को खरीदा भी जा सकता है, उसके भी प्रमुख कारण है, की हमारा भारत देश अभी इतना लिटरेट नहीं है। इसलिए उसके नागरिक अपने वोट का महत्व अभीतक नहीं समझपाये है। हमारे देश के नागरिक पढ़े लिखे नहीं होने की वजह से वह अपना वोट चंद रुपए में बेच देते है। और तो और कई कई जगो पे तो वोह अपना वोट केवल एक दारू की बॉटल के लिए बेच देते है ।

4। योग्य नेता का चुनाव (Election of qualified leader)

हमे अगर हमारा विकास करना हो और गरीबी मिटानी हो, तो जनता को ऐसे प्रतिनिधि को चुनना चाहिए, जो जनता का वोट का सम्मान कर सके। जैसे कि वोट मांगते समय जनता को उससे क्या क्या विकाश के कामों करेगा उसका ब्योरा पहले से मांग लेना चाहिए और जनता ने उसका हिसाब भी लेना चाहिए।

5। नेताओ का भ्रष्टाचारी होना। (Corruption of leader)

नेताओ को पॉलिटिक्स में इसलिए आना चाहिए कि वह जनता कि सेवा कर सके । लेकिन कई कई नेताओ पॉलिटिक्स में केवल अपने निजी स्वार्थ के लिए आते है। अपने जेब भरने और अपनी पावर का दूर उपयोग करने के हेतु से आते है। इसलिए जनता को वैसे नेता कोई काम के नहीं रहते। वैसे नेताओ गरीबी दूर करेंगे नही लेकिन बढ़ाएँगे जरूर.

6। गवर्नमेंट ऑफिसर्स भ्रष्टाचारी होना।(Government officials to be corrupt)

कई कई बार गरीब जनताओ के विकास लिए सरकार के द्वारा बहुत सी स्कीम भी आती है। लेकिन अफसरों की मिली भगत के कारण उस स्कीम का सही से इंप्लिमेंटेशन नहीं होता है। इसलिए गरीब गरीब ही रह जाता है।

इसलिए गरीबी के लिए आंशिक रूप से जनता और प्रमुख रूप से सरकार जिम्मेदार है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें