.

Read in Your Language

क्या totke सही होते है?

Kya totke Sahi hote hai?: दोस्तो, हमारे जीवन में तरह तरह की समस्याऐ आती रहती है। क्या सभी दुखो मे totke काम आते है?  जैसे की किसीको अपना मनपसंद जीवन साथी नहीं मिलता,पति पत्नी के बीच बार बार झगड़ा होना,किसीको पैसे की कमी लगना, किसिका काम बार बार फेल हो रहा है आदि, जैसी समस्या हमारे जीवन में आती रहती है। लेकिन कई कई लोग इस इतने कमजोर होते है कि इस समस्या को झेल नहीं, पाते और उस समस्या का शॉर्ट कट ढूंढते है। उस उपाय को हमारे समाज में टोटका कहा गया है, हमें तरह तरह के टोटके मील जाते है जैसे की वशिकरण टोटके (Vashikaran totke), फितकरी के टोटके (Fitkari ke totke),सौतन (sautan) से छुटकारा पाने के टोटके, रूठे पति को मनाने के टोटके, दुश्मनी करने के टोटके, दुश्मन को समाप्त करने का टोटका आदि..

टोटका में अपना काम अच्छे से हो उसके लिए तरह तरह के प्रयोग करने पड़ते है। जैसे कि घर में धन का प्रवाह बनाए रखने हेतु काच का एक ग्लास लीजिए उसमे पानी और नमक मिलाकर उसे घर के नेरूत्य कोने में रखिए जिसे आप के घर में पैसों की कमी नहीं होगी। हमारे देश में सब लोग अपना काम सस्ते में निपटा ने के लिए ऐसे ऐसे प्रयोग करते है ।

क्या टोटके से हमारा काम बनता है? टोटके करने से सच में फायदा होता है?
हमारी पड़ताल की हिसाब से नहीं। टोटके जैसे अयोग्य और बिनसाइंटिफिक चीजों से नाही हमारे जीवन में कुछ परिवर्तन अता है, नाही कोई फायदा होता है। क्यों की टोटके से जुडी हमारी विधि इललोगिकल, और बिनसाइंटिफिक है.

अगर टोटके सच्चे नहीं है,तो उसका प्रमाण क्या है? दोस्तो उसका प्रमाण आप खुद अपने आपको से सकते है, उसके लिए आपको अपने हर टोटके को आजमाना है, और उसको नोट डाउन करना है, की आपका काम हुआ की नहीं, हर टोटके के लिए आप नोटबुक में समय तारीख के साथ उस नोट कीजिए। 15 दिन के बाद आप देखेंगे तो आपका 10% भी काम नहीं हुआ ऐसा लगे गा। और 10% भी होता है वह संभावना के कारण होता है,नहीं की टोटके के कारण।

इसलिए हमारा निवेदन है, की टोटके जैसी चीजों वैज्ञानिक नहीं है। इसलिए आप उसमे समय बर्बाद ना करे। वहीं समय आप उस चीज को मेहनत से पाने के लिए लगाइए। किसी के साथ अनबन का सॉल्यूशन यही है कि आप उस से प्यार से बात करे आप अपनी बात रखे और  सामने वाले की भी बात सुने, और बिच का रास्ता लेके बात का सॉल्यूशन लाने का प्रयास करे, आपको पक्की सफलता मिलेगी. बाकी टोटके करते रह जाओगे बात वही रहेगी .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें