.

Read in Your Language

Twitter पर हुआ Cyber attack हैकर्स ने उड़ा लिए 400 Bitcoin

आज टेक्नोलॉजी की दुनिया मे सब लोग जिना चाहते है और जितना जल्दी हो शके पैसा कमाके अमीर होना चाहते है। इस लिए सोसिअल मीडिया जैसे ट्विटर(Twitter), इंस्टाग्राम फेसबुक पर अपना एकाउंट बनाकर बेज़िज़क अपनी सारी निजी जानकारी दे देते है। 
अब इन सोसिअल मीडिया(social media) पर नए नए दोस्त बनाना और चैटिंग करना तो सब को पसंद है लेकिन क्या हमारी दी हुई जानकारी का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है? उसके बारे में कौन सोचता है! जरा सोचिए आप और में जब भी बैंक में एकाउंट खुलवाने जाते है तो जो जानकारी वहाँ फॉर्म में भरते है उसकी 80% हमारी सोसिअल मीडिया पर फ्री में उपलब्ध है। अब इस इनफार्मेशन(information) का सोसिअल मीडिया के मालिक तो कहते है बस एकाउंट(Account) ओपनिंग फॉर्मेलिटी और कुकी का इस्तेमाल एड्स दिखाने के लिए होता है। पर क्या हकीकत में ऐसा ही होता होगा? आप अपने पड़ोसी पर भरोसा नही करते और किसी अनजान जगह पर अपना प्राइवेट डाटा भेज दे रहे है! क्या यह समझदारी है? 
अभी साल भर पहले ही फेसबुक पर से डेटा सेल का आरोप लगाया गया था। मार्क झुकर बर्ग ने क्लेरिफिकेशन दिया था कि ऐसा कुछ हुआ नही है और अगर है तो हमारी एक्सपर्ट टीम सिस्टम एनालिसिस करके पता लगा लेगी की सही में इस बात में सच्चाई है या नहीँ। 

ट्विटर हैक की सच्चाई 

दुनिया भर के बड़े बड़े ट्विटर एकाउंट होल्डर जैसे माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स, टेस्ला कार्स के सीईओ एलोन मस्क, USA के इलेक्शन (election) के उमेदवार और अन्य कई बड़ी कम्पनी ओ के ट्विट्टर एकाउंट्स हैक हो गए थे और हैकर्स ने ट्वीट किया था कि यदि आपके पास बिट कोइन है और इसे अगर आप हमें देँगे तो बदले में इसका दुगना करके आपको वापिस मिल जाएगा और यह पैसा चैरिटी के लिए उपयोग होगा। कई सारे लोगो ने जानेमाने ट्विटर एकाउंट्स से ऐसी पोस्ट पे भरोसा करके जो भी बिटकॉइन होल्डर्स थे उन्हों ने अपना कॉन्ट्रिब्यूशन मिला नही और पैसे गांव बैठे। हैकर्स ने करीब 120000 डॉलर्स को withdraw कर लिया है। ट्विटर ने हैक हुए सारे अकॉउंट कुछ समय के लिए बन्ध कर दिए थे । 

 क्या है ये बिटकॉइन (Bitcoin)? 

जैसे आप अपनी जेब मे इंडियन करंसी का रुपिया रखते है और अन्य देशों में डॉलर या पौंड होते है उसी तरह बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है। या मां किजेए एक तरह के क्रेडिट्स है जिसे आप अपनी डिजिटल ओनरशिप से इस्तेमाल कर शकते है बिल्कुल पैसो की तरह। अलग अलग देशो की करन्सी में उसकी अलग क़ीमत है। भारतीय रुपये के मूल्य के हिसाब से इनकी किम्मत 1 बिटकॉइन बराबर 3 लाख रुपयों या उससे भी अधिक है। वह इसलिए क्योंकि बिटकॉइन का आविष्कार जिसने किया था उसने करीब 10,000 के आसपास ही बिटकॉइन बनाये थे। उनकी संख्या आज करीब 18 लाख के आसपास है । पर एक्सचेंज होने पर इनकी कीमत बढ़ती है बिटकोइन्स को माइनिंग से बनाया जाता है और इसमें काफी बिजली और कार्बन ओमिटीग होता है। और जो चीज सीमित है उनकी बोली हमेशा ऊंची ही लगती है। इसलिए इनकी कीमत ज्यादा है। बिटकॉइन को डॉलर्स या किसी भी करंसी जिसकी जिस देश मे मान्यता प्राप्त है उसमें में कन्वर्ट कर सकते है। वैसी ही एक करंसी जो बहु चर्चित हुई थी और जो बनाने वाली कम्पनी थी फेसबुक। उस का नाम था libra। जी हां अब पैसा भी उन्ही का बनाया होगा। 

डिजिटल वर्ल्ड और सामान्य इन्सान

जो आदमी अन्य लोगो से कदम नही मिला सकता उसे भी सोसिअल मीडिया साइट्स timepass करवा कर उसके बारे में जानकारी तो ले लेती है उसका पूरा नाम, होबिज़, स्कूल कॉलेज, गाउ, शहर, पोलिटिकल पार्टी वगेरह यहा तक कि जाति धर्म भी पूछ लिया जाता है। 
क्या पता आप का यह डेटा कब कौन चुरा ले !! 
अब आप को यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके सोशल मीडिया अकॉउंट में अपनी निजी जानकारी बिना वजह न दे। इसमे अगर चीनी टेक की अप्प्स जैसी घटिया अप्प्स तो आपके ऊपर सीधा नजर रखती है यह तक कि आप क्या देख रहे है आप के कॉन्टेक्ट्स, फोटोज, मेसेजिस सब एक्सेस आप अपनी मर्जी से उनको allow कर देते है। आप अपनी फोन सेटिंग्स में एप्लीकेशन एक्सेस में जा कर देख लीजिए कौन सी अप्प को सी इनफार्मेशन आपसे ले रही है। 
 अब सिर्क दो ही रास्ते है या तो इससे दूर रहिये या फिर इन चीजों के मास्टर हो जाइए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें