Read in Your Language

NPR या ANPR Camera के बीच Difference क्या है?

NPR और ANPR Camera में के Difference है? आज कल कैमेरा का उपयोग बहोत बढ़ गया है, कैमेरा भी हमारे जीवन का अहम् हिस्सा बन गया है, क्यों की कैमेरा की जरुरत हमें बहोत से काम में होती है जैसे की फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, वाइल्ड फोटोग्राफी जैसे चिझो के लिए स्पेशल कैमेरा भी होता है जिस से वाइल्ड एनिमल्स और नेचर का परफेक्ट टाइमिंग के साथ शॉट लिया जा सकता है. कैमेरा वैसे हर काम के लिए, उस काम के हिसाब से डिजाईन किया जाता है. आज हम यहाँ थोड़े स्पेशल कैमेरा की बात करेंगे जिनका उपयोग हम रोज बरोज की जिन्दगी में करते है.
१. डिजिटल  कैमेरा 

इस प्रकार के कैमेरा सभी फोटोग्राफी के सभी  कामो के लिए उपयोग आ सकता है. आपको केवल उसका लेन्से चेंज करने की जरूरत रहती है, इस से आप वाइल्ड फोटोग्राफी, पोर्ट्रेट, मैक्रो, आदि फोटोग्राफी अपने लेन्से के हिसाब से कर सकते है.

हर पद के लिए इलेक्शन में खड़े रहने की उम्रः

Chunav Ladne ki age: भारत एक लोकतांत्रिक देश है. इसलिए कहा जाता है की यहाँ लोगो के द्वारा सासन चलता है, मतलब की लोग अपना प्रत्याशी चुनेंगे उसके लिए वोट करेंगे और चुना हुआ प्रत्याशी लोगो के लिए काम करेगा.  यहाँ अधिकतर पदों के लिए पाच साल के बाद चुनाव आते है. चुनाव में खड़े रहते हर प्रत्याशी के लिए नुन्युतम आयु पहले निर्धारित होती है. जो निचे टेबल में मौजूद है. Age of contesting elections as Below

पोस्ट (Post)

नुन्युतम आयु (Minimum age)

सरपंच

21

मुन्सिपलिटी सदस्य

21

ऍम.एल.ऐ (Member of parliament)

25

ऍम.एल.सी (Member of Legislative Council)

30

ऍम.पी (मेम्बर ऑफ़ पार्लियामेंट) लोकसभा

25

ऍम.पी (मेम्बर ऑफ़ पार्लियामेंट) राज्यसभा

30

मुख्यमंत्री (Chief Minister)

25

राज्यपाल (Governor of state)

35

प्रधानमंत्री (Prime Minister)

25 (लोकसभा सद्श्य के लिए और)

30 (राज्यसभा सद्श्य के लिए )

उपराष्ट्रपति (Vice-President of India)

35

राष्ट्रपति (President of India)

35

वोटिंग की उम्रः (Voting Age)

18


क्या totke सही होते है?

Kya totke Sahi hote hai?: दोस्तो, हमारे जीवन में तरह तरह की समस्याऐ आती रहती है। क्या सभी दुखो मे totke काम आते है?  जैसे की किसीको अपना मनपसंद जीवन साथी नहीं मिलता,पति पत्नी के बीच बार बार झगड़ा होना,किसीको पैसे की कमी लगना, किसिका काम बार बार फेल हो रहा है आदि, जैसी समस्या हमारे जीवन में आती रहती है। लेकिन कई कई लोग इस इतने कमजोर होते है कि इस समस्या को झेल नहीं, पाते और उस समस्या का शॉर्ट कट ढूंढते है। उस उपाय को हमारे समाज में टोटका कहा गया है, हमें तरह तरह के टोटके मील जाते है जैसे की वशिकरण टोटके (Vashikaran totke), फितकरी के टोटके (Fitkari ke totke),सौतन (sautan) से छुटकारा पाने के टोटके, रूठे पति को मनाने के टोटके, दुश्मनी करने के टोटके, दुश्मन को समाप्त करने का टोटका आदि..

गरीबी (poverty) के लिऐ कोन जिम्मेदार है सरकार (government) या पब्लिक (public)??

हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है। यहां पे सरकार लोगो द्वारा बनाई जाती है। फिर भी हमारे देश में गरीबी क्यों है? आखिर किसकी गलती रहती है। वोटर की या फिर सरकार की जो गरीबी दूर नहीं हो पा रही?
दरअसल हमारे देश में गरीब को केवल वोट बैंक की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है। चुनाव आते है, तभी नेताओ को गरीब याद आते है। और उनसे बड़े बड़े वादे भी किए जाते है लेकिन चुनाव ख़तम होते है, परिणाम आते ही,सारे वादे जैसे 5 साल के  लिए और एक्सटेन से हो जाते हैं। फिर वही चुनाव अता है, लोगो की हालत वही की वही रहती है।

भारत मे गरीबी के प्रमुक कारणों

1.हमारे देश में नेता लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है। 

नेताओ पढे लिखे नहीं होने की वजह से वह लोग बहोत सी योजनाओ के बारे मे सही से जान नहीं सकते  और इम्प्लीमेंट भी सही से करवा नहीं सकते । उनकी नॉलेज भी ज्यादा नहीं रहती इसलिए  थिंकिंग भी  इतनी ब्रॉड नहीं होती है।

Indian Government banned N95 Mask | भारत सरकार ने N95 मास्क को किया बैन

कॉरॉना महामारी के बीच सरकार ने अहम फैसला लिए। जिस चीज को सरकार बड़े पाए में बनाने का प्रयास करने वाली थी। उसी को आज सरकार ने बैन कर दिया है। The Director General of Health Services (DGHS) in the Health Ministry, डॉ,राजीव गर्ग, ने सारे स्टेट और यूनियन टेरिटरी को पत्र से सूचित किया है। की आप रेस्पिरेटरी वाल्व वाला न95 मास्क ना पहनें।

Jio fi का speed बढ़ाने (Increase) का बेहतरीन trick

Jio Fi router का speed बढ़ाने (increase) के लिए trick में, सबसे पहले आपको आपके मोबाइल या पीसी के ब्राउजर में जाके 
http://jiofi.local.html दी गई लिंक ओपन करे।
आपको लॉगिन का ऑप्शन मिला उसमे आपको।

Social Media Post is now Fundamental rights no arrest for it

सुप्रीम कोर्ट ने अपने जजमेंट में कहा है कि, सोशिल मीडिया में बाते रखना आपका अधिकार, है जो आपको संविधान देता है। इस विषय पे श्रेया सिंघल नामक वकील ने पिटिशन किया था। उनमें उनका दावा था कि, आईटी एक्ट का सेक्शन 66A, भारत के बंधारण की कलम 19(a) का उल्लघंन करती है, यहां आर्टिकल 19(a) हमे freedom of speech and expression, यानी कि हमें बोलने, और उसको अभिव्यक्ति करने कि स्वतंत्रता देता है। आईटी एक्ट के सेक्शन,66a तहत पहले, कोई अयोग्य पोस्ट के लिए आपकी धरपकड़ भी हो सकती थी।

Twitter पर हुआ Cyber attack हैकर्स ने उड़ा लिए 400 Bitcoin

आज टेक्नोलॉजी की दुनिया मे सब लोग जिना चाहते है और जितना जल्दी हो शके पैसा कमाके अमीर होना चाहते है। इस लिए सोसिअल मीडिया जैसे ट्विटर(Twitter), इंस्टाग्राम फेसबुक पर अपना एकाउंट बनाकर बेज़िज़क अपनी सारी निजी जानकारी दे देते है। 
अब इन सोसिअल मीडिया(social media) पर नए नए दोस्त बनाना और चैटिंग करना तो सब को पसंद है लेकिन क्या हमारी दी हुई जानकारी का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है? उसके बारे में कौन सोचता है! जरा सोचिए आप और में जब भी बैंक में एकाउंट खुलवाने जाते है तो जो जानकारी वहाँ फॉर्म में भरते है उसकी 80% हमारी सोसिअल मीडिया पर फ्री में उपलब्ध है। अब इस इनफार्मेशन(information) का सोसिअल मीडिया के मालिक तो कहते है बस एकाउंट(Account) ओपनिंग फॉर्मेलिटी और कुकी का इस्तेमाल एड्स दिखाने के लिए होता है। पर क्या हकीकत में ऐसा ही होता होगा? आप अपने पड़ोसी पर भरोसा नही करते और किसी अनजान जगह पर अपना प्राइवेट डाटा भेज दे रहे है! क्या यह समझदारी है? 
अभी साल भर पहले ही फेसबुक पर से डेटा सेल का आरोप लगाया गया था। मार्क झुकर बर्ग ने क्लेरिफिकेशन दिया था कि ऐसा कुछ हुआ नही है और अगर है तो हमारी एक्सपर्ट टीम सिस्टम एनालिसिस करके पता लगा लेगी की सही में इस बात में सच्चाई है या नहीँ। 

Nepotism and Sushant Singh Rajput


क्या है नेपोटिसम?

जब से सुशांत सिंग राजपूत (Sushant Singh Rajput) की कथित आत्म हत्या से मृत्यु हुई है तब से बॉलीवुड की दुनिया का काला सच मानो जाहिर हो गया है। चाचा भतीजा वाद (Nepotism) या कहे कि नेपोटिसम एक ऐसा जहर है जो पर्दे के पीछे की हकीकत बयान करता है। लोग फ़िल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध से प्रभावित हो कर कई सपनो के साथ फ़िल्म की दुनिया मे अपनी किस्मत आजमाने के लिए
आते है। पर उन्हें जब नेपोटिसम का अनुभव हो

Sunita Yadav Police constable full matter overview

सुनीता यादव (Sunita Yadav) उस महिला पुलिस कांस्टेबल (Lady Police Constable) नाम है। जिन्होंने गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री कुमार भाई  काकाणी के पुत्र के साथ रात में कोरॉना के चलते कर्फ्यू के उलंघन के लिए, बोलाचली की थी। सोशल मीडिया में सुनीता यादव, छा गई है। 

बहुत सारे लोग सुनीता यादव (Sunita Yadav) की सिंघम स्टाइल (Singham Style) से प्रभावित होकर खुश हुए थे। और उनके फैन बन गए है। लेकिन धीरे धीरे सुनीता यादव के बारे में बहुत सी ख़बरें छप रही है। जो दिखती है कि कैसे कानून का सबक सीखने वाली खुद कानूनी का उल्लघंन करती है।