.

Read in Your Language

Religion importance in India

PC:Quora
भारत (India) एक ऐसा देश है। जहां धर्म (Religion) और जाती ओ का महत्व (Importance) बहुत ज्यादा है। धर्म और जाति ओ के बारे में सबकी अपनी राय और सोच रहती, है।

धर्म का महत्व इतना सारा होता है। की सब इंसानियत भी भूल जाते है। धर्म का आविष्कार क्यों हुए था वह भी भूल जाते है। धर्म का आविष्कार हमारी सरलता के लिए हुए था कि हम हमारा जीवन बेहतरीन तरीके से जी जाए।

हर धर्म हमें इंसानियत और भाईचारे का ही पाठ पढ़ाता है।

लेकिन आज के जमाने में हर कोई इंसानियत भूलके धर्म के प्रति कट्टर हो गया है। हर कोई अपने से विरुद्ध धर्म को मिटाने को लगा है। उससे अपना ही अपनेका दूसमन बन रहा है।

इस काम को आग लगाने का काम पॉलिटीकल पार्टियों का है। जो अपने वोटो के लिए दो धर्म के बीच दंगा करवा सकते है। और लोगो को मरवा भी सकते है।

अब हमें समझदार बनना होगा कि चाहे कोई भी हमारा धर्म हो, लेकिन हमें इंसानियत कायम रखना है। केवल धर्म के लिए हम किसको हानि नी पहुंचा सकते। 

जीवन हमारा एक ही है। अगला जन्म है। की नहीं उसका कोई प्रमाण किसिके पास नहीं, है। इसलिए एक ही हमें जिंदगी मिली है। हमें शांति से भाईचारे के साथ प्रेम से जीनी चाहिए। हर इंसान का महत्व समझ ना चाहिए। हर अच्छा इंसान मूल्यवान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें